हाईटेक सुविधाओं से लैस होगा गुरदासपुर का बस अड्डा, सीएम के हाथो होगा उद्घाटन

गुरदासुपर को राज्य सरकार ने एक बड़े तोहफ़े से नवाज़ा है यहां जिला हैडक्वार्टर पर बाबा बन्दा सिंह जी बहादुर के नाम पर बनाया गया बस अड्डा हाईटेक सहूलतों से लैस होगा। इस नए बस अड्डे में जहां यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई प्रबंध किए गए हैं वहीं 30 सी.सी.टी.वी. कैमरे पूरे बस अड्डे में आने जाने वाले लोगों की निगरानी करेंगे। सुरक्षा प्रबंधों को लेकर भी बस अड्डे में विशेष प्रबंध किए गए हैं जिस के अंतर्गत नगर सुधार ट्रस्ट ने बस अड्डे के निचले फ्लोर पर पुलिस को एक कमरा दफ्तर बनाने के लिए दिया है जबकि पहली मंजिल पर भी एक कमरा पुलिस के पास रहेगा। इस बस अड्डे के सम्बंध में विस्तार में जानकारी देते हुए नगर सुधार ट्रस्ट गुरदासपुर के चेयरमैन राजीव शर्मा ने बताया कि यह बस अड्डा अति आधुनिक सहूलतों से लैस किया गया है जहां यात्रियों और बस चालकों के रहने के लिए होटलनुमा कमरे और अन्य अनेकों सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।

चेयरमैन राजीव शर्मा ने बताया कि करीब 6 एकड़ जमीन में बनाए गए इस बस अड्डे से विभिन्न रूटों पर चलने वाली बसों के लिए 21 काऊंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक रूट पर चलने वाली बस के लिए अलग काऊंटर होगा और इन काऊंटरों पर सवारियों की हर सुविधा का ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक रूट पर आने-जाने वाली बस अपने निर्धारित काऊंटर से ही चलेगी और कोई भी बस अब बस अड्डे से बाहर से या शहर के अन्य हिस्से से रवाना नहीं होगी।

बताया जा रहा है कि दिव्यांग यात्रियों के लिए 2 व्हील चेयर उपलब्ध रहेंगी। इस बस अड्डे की इमारत में पुरुषों, महिलाओं और दिव्यांगों के लिए विभन्न बाथरूम बनाए गए हैं जिन की साफ सफाई का काम सुलभ शौचालय को सौंप दिया गया है। इस बात को सुनिश्चित बनाया जाएगा कि बाथरूमों सहित पूरा बस अड्डा साफ सुथरा रहे। पीने वाले साफ पानी के लिए 2 वाटर कूलर और 2 आर.ओ. भी बस अड्डे में लगाए गए हैं।

स्टाफ के लिए 10 और यात्रियों के लिए 7 कमरे बनाए गए

चेयरमैन ने बताया कि बस अड्डे में 10 कमरे बनाए गए हैं जिनमें चालक और कंडक्टरों सहित अन्य स्टाफ रह सकेगा और साथ ही यात्रियों के लिए भी 7 कमरे बनाए गए हैं जो 500 रुपए किराए पर दिए जाएंगे। बिजली की निर्विघ्न स्पलाई के लिए बिजली कनैक्शन के साथ साथ बड़ा जनरेटर भी लगाया गया है और साथ ही सवारियों के लिए अलग वेटिंग एरिया बना कर करीब 30 व्यक्तियों के बैठने का प्रबंध किया गया है। इसके अलावा काऊंटरों वाले बरामदे में भी सवारियों के बैठने के लिए बैंचों का प्रबंध किया गया है।

मोहल्ला क्लीनिक सहित अन्य सुविधाएं होंगी उपलब्ध

उन्होंने बताया कि बस अड्डे में एमरजैंसी सेहत सेवाएं देने के लिए डिस्पेंसरी के लिए भी जगह रखी गई है और उन्होंने सरकार को लिखित रूप में अपील की है कि इस बस अड्डे में मोहल्ला क्लीनिक बनाई जाए। उन्होंने कहा कि पूर्ण आशा है कि मोहल्ला क्लीनिक इस बस अड्डे में शुरू होगा, परन्तु जितनी देर मोहल्ला क्लीनिक नहीं बनेगी उतनी देर डिस्पेंसरी शुरू करवाई जाएगी। इसी तरह करीब 7 दुकानें भी बनाईं गई जिन में वेरका का बूथ और अन्य सामान की बिक्री होगी और एक बड़ा कैफेटेरिया भी शुरू होगा।

चेयरमैन ने बताया कि इस बस अड्डे का काम 2021 से बंद पड़ा था, परन्तु उन्होंने ओहदा संभालने के बाद जनवरी से इस का काम शुरू करवाया और इस को मुकम्मल करवाया है। अभी इस बस अड्डे के गुंबद और 2 शैडों सहित कुछ काम पड़े हैं जिन पर करीब डेढ़ करोड़ रुपए का खर्चा होगा। वह जल्दी ही यह काम मुकम्मल करवाएंगे। बस अड्डे को प्रदूषण मुक्त और सुंदर रखने के लिए जंगलात विभाग की तरफ से करीब 1000 वृक्ष भी उचित जगह पर लगाए हैं।

क्या कहना है चेयरमैन रमन‌ बहल का?


आम आदमी पार्टी के सीनियर नेता और पंजाब हैल्थ सिस्टम कारपोरेशन के चेयरमैन रमन‌ बहल ने कहा कि उन के लिए खुशी और गर्व की बात है कि गुरदासपुर में बाबा बन्दा सिंह बहादुर जी के नाम पर बनाए गए इस बस अड्डे का उद्घाटन करने के लिए पार्टी के कनवीनर अरविन्द केजरीवाल और मुख्य मंत्री भगवंत मान 2 दिसंबर को विशेष तौर पर गुरदासपुर आ रहे हैं। इस बस अड्डे के शुरू होने से गुरदासपुर शहर में यातायात सहित कई समस्याओं का खात्मा हो जाएगा।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *