adplus-dvertising

नगर आयुक्त ने टीएसएच मे ईडब्ल्यूएस खिलाड़ियों के सिलेक्शन ट्रायल का किया निरीक्षण

कानपुर। नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने आज द स्पोर्ट्स हब में चौथे चरण के प्रशिक्षण शिविर के लिए चुने गये ईडब्ल्यूएस खिलाड़ियों के सिलेक्शन ट्रायल का भौतिक निरीक्षण किया। दो दिवसीय सिलेक्शन ट्रायल के लिये 11 इंडोर खेलों के 327 खिलाड़ियांे का चयन किया गया है, इसमें से तीन सौ ईडब्ल्यूएस खिलाड़ियों का चयन प्रशिक्षण के लिये किया जाना है।


नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन सिलेक्शन ट्रायल के लिये चयनित किये गये ईडब्ल्यूएस खिलाड़ियों से टीएसएच में मिले और चयन प्रक्रिया का निरीक्षण किया। उन्होंने इस बारे में टीएसएच के प्रशिक्षकों से बातचीत भी की। इस बीच मीडिया से बातचीत करते हुये नगर आयुक्त ने कहा कि द स्पोर्ट्स हब में ईडब्ल्यूएस खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किये जाने की योजना शुरु से चल रही है। ईडब्ल्यूएस खिलाड़ियों को इंटरनेशनल लेबल का प्रशिक्षण देकर उनकी प्रतिभा को तराश कर राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया जायेगा।


दो दिवसीय सिलेक्शन ट्रायल में विधायक और पार्षदों से नामित किये गये खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है। सिलेक्शन ट्रायल के पहले दिन खिलाड़ियों को फिजिकल टेस्ट किया गया जबकि तीन मार्च को कल खेलों का स्किल टेस्ट किया जायेगा। बता दें कि आर्थिक रुप से कमजोर खिलाड़ियों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिये द स्पोर्ट्स हब और कानपुर स्0मार्ट सिटी पूरी तरह से प्रयासरत है। गौरतलब है कि द स्पोर्ट्स हब व स्मार्ट सिटी की योजना के तहत हर वर्ष एक हजार ईडब्ल्यू खिलाड़ियो को निशुल्क प्रशिक्षण दिये जाने का लक्ष्य रखा गया है। इससे आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के प्रतिभाशाली खिलाडियो को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं के साथ अलग-अलग खेलों में अपनी प्रतिभा को तराशने का मौका मिलेगा।


द स्पोर्ट्स हब के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव गर्ग ने बताया कि चौथे चरण के प्रशिक्षण के लिये कुल 385 फार्म प्राप्त हुये थे। इनमें से 327 ईडब्ल्यूएस खिलाड़ियों के फार्म को चुना गया है। चौथे चरण के प्रशिक्षण के लिये तीन सौ ईडब्ल्यूएस खिलाड़ियों का चयन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सिलेक्शन ट्रायल के बाद चयनित किये जाने वाले ईडब्ल्यू खिलाड़ियो को टीएसएच में विभिन्न 11 इंडोर खेलों में निशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा।


श्री गर्ग के अनुसार के अनुसार बैडमिंटन में 52, बास्केटबाल में 36, बॉक्ंिसग में 11, जूडो में 51, कबड्डी में 17, कराटे में 62, शूटिंग में 9, स्विमिंग में 61, टेबल टेनिस में 7 और ताइक्वांडो में 21 ईब्ल्यूएस खिलाड़ियों को सिलेक्शन ट्रायल के लिये चुना गया है। चौथे चरण का प्रशिक्षण 15 मार्च से प्रारंभ होगा। परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुये प्रशिक्षण शिविर के प्रारंभ होने की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था।
मैनेेजिंग डायरेक्टर श्री गर्ग ने बताया कि नगर निगम और निजी विद्यालय के बच्चों को निशुल्क प्रशिक्षण दिये जाने की इस योजना में द स्पोर्ट्स हब के 27 खिलाड़ियों ने स्टेट व नेशनल प्रतियोगिताओं पदक विजेता होने का श्रेय प्राप्त कर महानगर को गौरवांवित करने के साथ ही अपने सुनहरे भविष्य के संकेत दिये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *