adplus-dvertising

महिला कल्याण विभाग व पुलिस विभाग ने संयुक्त रूप से चलाया बाल सरंक्षण अभियान

जिला बिजनौर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देश के क्रम में मंगलवार को विभिन्न स्थानों पर स्ट्रीट चिल्ड्रेन,बाल भिक्षावृत्ति रोकने हेतु रेस्क्यू व जागरूकता अभियान चलाया गया।

महिला कल्याण विभाग से बाल सरंक्षण अधिकारी रूबी गुप्ता की अगुवाई में चले अभियान में लोगों को जागरूक किया गया। टीम द्वारा शीतला माता मंदिर में अभियान चलाया गया, यहां दुकानदारों व लोगों को जानकारी देकर जागरूक भी किया गया।

इसके अलावा बस स्टैंड,रेलवे स्टेशन,शेरकोट की मार्केट आदि में जाकर अभियान चलाया गया।बाल सरंक्षण अधिकारी द्वारा वहां के लोगो से कहा कि बच्चे देश की धरोहर है और देश के भविष्य हैं, इसलिए बच्चों की पढ़ाई, खेल, खानपान के प्रति विशेष ध्यान देना चाहिए।

एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के इंस्पेक्टर आनंद शर्मा ने कहा कि बच्चों को भिक्षावृत्ति में लिप्त नहीं करना चाहिए। टीम ने दुकानदारों से अपील की गई कि 18 वर्ष से कम उम्र के बालकों ब किशोरों को भिक्षावृत्ति या बाल श्रम में लिप्त पाये जाने या भीख मांगते हुए देखे जाने पर तुरंत चाइल्ड लाइन टोल फ्री नंबर 1098 पर सूचना करें, जिससे बच्चों को पर्याप्त संरक्षण ब पुर्नवासन किया जाना संभव हो सके लेकिन कोई बच्चा भिक्षा वृति करता नही पाया गया।

टीम में सरंक्षण अधिकारी, रूबी गुप्ता महिला कल्याण विभाग, एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट से इंस्पेक्टर आनंद शर्मा,महिला आरक्षी, गीता,चाइल्ड लाइन से आकाश कुमार, श्रम विभाग से अरविंद कुमार,और एन त्रिपाठी जी शामिल रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *