‘प्यार का पहला नाम राधा मोहन‘ में महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान को लेकर खास संदेश – निहारिका राॅय

लखनऊ। ज़ी टीवी का पाॅपुलर फिक्शन शो ‘प्यार का पहला नाम राधा मोहन‘ आज के वृंदावन पर आधारित एक रोमांटिक ड्रामा हैै। शो में शबीर अहलुवालिया, मोहन का इंटेंस किरदार निभा रहे हैं, जो इससे पहले ज़ी टीवी के सबसे लंबे चलने वाले शो ‘कुमकुम भाग्य‘ में नज़र आ चुके हैं। दूसरी ओर, निहारिका राॅय राधा के रोल में नजर आ रही हैं। शो के हाल के एपिसोड्स में दर्शकों ने देखा कि मोहन से शादी करने के बाद राधा तुलसी की मौत का सच पता लगाने में जुटी है, और उसे दामिनी (संभावना मोहंती) और उसकी मां की शातिर योजना से भी जूझना पड़ रहा है। इस प्रक्रिया में राधा और मोहन अंजाने में एक दूसरे के करीब आ रहे हैं। इस दिलचस्प और नाटकीय प्लाॅट को प्रमोट करने शो की लीड एक्ट्रेस निहारिका राॅय आज लखनऊ पहुंचीं। ‘प्यार का पहला नाम राधा मोहन‘ रोज़ रात आठ बजे ज़ी टीवी पर प्रसारित है।

अपनी लखनऊ यात्रा को लेकर निहारिका रॉय बताती हैं, ‘‘हमारे शो के लॉन्च के लगभग एक साल बाद मैं लखनऊ वापस आई हूं। मुझे कभी लखनऊ में होली खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन मैंने इस शहर में होली पर होने वाले भव्य समारोह के बारे में काफी सुना है। जहां तक ‘प्यार का पहला नाम राधा मोहन‘ की बात है, तो इस शो में हम एक अलग तरह की होली की तैयारी कर रहे हैं। यह ‘लट्ठमार होली‘ कहलाती है, जो भारत के कुछ हिस्सों में खेली जाती है। यह कहानी अपने दर्शकों को औरतों की सुरक्षा, उनकी सहमति और उनकी गरिमा को लेकर एक गंभीर संदेश देगी।‘‘ निहारिका बताती हैं, ‘‘यदि मैं आज अपनी लखनऊ यात्रा के बारे में बात करूं, तो मैं निश्चित तौर पर लखनऊ के स्पेशल गोलगप्पे, टुंडे के कबाब और चाट का स्वाद चखूंगी और मशहूर चिकनकारी कुर्तियां भी खरीदूंगी।‘‘
इस समय शो में राधा और मोहन साथ में अपनी पहली महाशिवरात्रि मना रहे हैं, जहां राधा ने मोहन के लिए उपवास रखा है, और साथ ही अपनी बेटी गुनगुन को इस पवित्र दिन से जुड़े रीति-रिवाजों के बारे में बता रही हैं। इस भव्य समारोह के दौरान हूडी पहना एक आदमी दामिनी के खिलाफ सबूत ढूंढने में राधा की मदद करता है। आने वाले एपिसोड्स में मोहन के मामाजी की एंट्री देखने को मिलेगी, जो परिवार के होली उत्सव में नया मोड़ लाएंगे। जहां चारों तरफ रंगों का गुबार और होली का उल्लास होगा, वहीं दर्शक मामाजी का एक अलग रूप देखेंगे, जो होली पर कुछ अनहोनी घटनाओं के बीच सामने आएगा। असल में, मामाजी इस त्यौहार का गलत फायदा उठाएंगे और राधा को गलत तरीके से छूने की कोशिश करेंगे।
इसी मोड़ पर यह शो अपने दर्शकों को महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान को लेकर एक बेहद खास संदेश देगा। शुरुआत में सीधी-सादी नजर आने वाली राधा में अब पहले से ज्यादा आत्मविश्वास है और यह देखना दिलचस्प होगा कि किस तरह वो न सिर्फ अपने लिए आवाज़ उठाएगी, बल्कि उन बहुत-सी महिलाओं की आवाज़ भी बनेगी, जो इसी तरह के अनुभव से गुजर चुकी हैं। मोहन के मामा की अश्लील हरकत सबके सामने लाकर राधा उन्हें जिंदगी का एक बड़ा सबक सिखाएगी। यह ट्रैक इस बात पर केंद्रित होगा कि किसी भी महिला को खामोश रहकर इस तरह के अश्लील बर्ताव, मर्दों के घूरने और गलत तरीके से छूने की हरकतों को बर्दाश्त नहीं करना चाहिए और हमेशा खुद के लिए खड़े रहना चाहिए।

Author: TheBharat Times

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *