उत्तराखंड वासियों को मिला वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफ़ा,आज पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दिखाएंगे हरी झंडी

देहरादून।उत्तराखंड वासियों को लंबे इंतजार के बाद अब वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने जा रहीं हैं यह ट्रेन उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेगी। गुरुवार 25 मई को प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। जिसको लेकर देहरादून रेलवे स्टेशन पर तैयारिया जोरो शोरो से शुरू कर दी गईं हैं। मंगलवार को ट्रायल के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस देहरादून रेलवे स्टेशन पर पहुंची गईं।

देश की 17वी ट्रेन होगी वन्दे भारत एक्सप्रेस

यह ट्रेन उत्तराखंड राज्य की पहली ट्रेन होगी और इससे पहले वंदे भारत ट्रेन 2019 में नई दिल्ली से वाराणसी के बीच में चलाई गईं थीं। यह देश की 17वी ट्रेन होगी और दिल्ली की छठी ट्रेन होगी। रेलवे के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा जून महा तक लगभग सभी राज्यों को प्राप्त हो जाएंगी।


ट्रेन में यह हैं सुविधाएं


देहरादून से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलाई जा रहीं इस वंदे भारत ट्रेन में 32 इंच की बड़ी स्क्रीन लगीं हैं। इसके आलावा ट्रेन के अंदर वाई फाई व यात्रियों की सुविधा के लिए अंदर बहार सीसीटीवी कैमरे लगें हैं। और बायो वैक्यूम टॉयलेट के साथ टच फ्री वाश रुम की सुविधा ट्रेन में हैं इसके अलावा स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे भी ट्रेन में लगे हैं। और 180 डिग्री पर घूमने वाली रोटेटिंग वाली कुर्सियां भी ट्रेन में हैं।

मुरादाबाद रेल मंडल के अधिकारियों के मुताबिक 29 मई से वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रेगुलर देहरादून से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेगी। 25 मई दिन गुरुवार को देहरादून से हरी झंडी दिखाकर वन्दे भारत ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना किया जाएंगा। बुधवार को ट्रेन का अवकाश रहेगा इसके आलावा हफ्ते में 6 दिन ट्रेन चलेगी। वन्दे भारत एक्सप्रेस सुबह 7 बजे देहरादून रेलवे स्टेशन से चलेगी और 11: 45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेंगी। इसी तरह से शाम को वापसी में ट्रेन 5:30 बजे आनंद विहार टर्मिनल से चलेगी और रात 10:35 बजे देहरादून रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। ट्रेन हरिद्वार. रुड़की.सहारनपुर. मुजफ्फरनगर व मेरठ स्टेशनों पर रुकेगी।

Author: TheBharat Times

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *