विदेशों से उत्तम है ‘द स्पोर्ट्स हब’- असीम अरुण

कानपुर। समाज कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने आज यहां कहा कि पीपीपी मॉडल पर संचालित ‘द स्पोर्ट्स हब’ विदेशों से भी उत्तम है। तय है कि टीएसएच में मुहैया अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं को लाभ उठाकर कानपुर से नेशनल और इंटरनेशनल लेबल के खिलाड़ी निकलेंगे। श्री असीम अरुण ‘द स्पोर्ट्स हब’ में संपन्न हुई 70वीं टीएसएच स्टैग-ग्लोबल यूपी स्टेट टेबल टेनिस चौंपियनशिप के पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि थे।
समाज कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने कहा कि ‘द स्पोर्ट्स हब’ बहुत ही अच्छा मॉडल है। सरकार की इस योजना से खिलाड़ियों की भावी पीढ़ी को अभूतपूर्व फायदा मिलेगा। एक ही छत के नीचे 28 में से 22 इंडोर खेलों के खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय सुविधाओं के साथ प्रशिक्षित किये जा रहे हैं। निकट भविष्य में ‘द स्पोर्ट्स हब’ से नेशनल और इंटरनेशनल लेबल के खिलाड़ी विकसित होंगे। इसी तरह सांसद सत्यदेव पचौरी ने पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि केेंद्र सरकार खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिये पूरी तरह से प्रयासरत है। हर स्तर पर हर जगह खिलाड़ियों को सुविधायें दी जा रही हैं। हर क्षेत्र में भारत आगे बढ़ रहा है, उसमेें खेल भी शामिल हैं। श्री पचौरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के हर जिले में द स्पाटर््स हब के मॉडल की तर्ज पर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनना चाहिये, खासतौर से जिन शहरों में स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट चल रहे हैं।


अभिषेक यादव और आरती चौधरी बने विजेता
’70वी टीएसएच स्टैग-ग्लोबल यू पी स्टेट टेबल टेनिस चौंपियनशिप के पुरुष वर्ग के फाइनल मुकाबले में कानपुर के अभिषेक यादव ने गौतम बुद्ध नगर के श्रीधर जोशी को 3-0 से एकतरफा मुकाबले में पराजित कर खिताब अपने नाम कर लिया। उधर, महिला वर्ग का खिताब गाजियाबाद की आरती चौधरी ने जीता। फाइनल मुकाबले में आरती चौधरी गाजियाबाद में दिशा गाजियाबाद को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 11-4 8-11 11-4 8-11 11-6 से पराजित कर खिताब अपने नाम हासिल किया।


अन्य स्पार्धाओं के परिणाम इस प्रकार रहे-
अंडर 11 बालिका वर्ग में फाइनल मुकाबले में अंशिका मिश्रा ने पेहल गुप्ता को 11-04,11-06,09-11,11-06 हराकर किताब अपने नाम हासिल किया।
अंडर 11 बालक वर्ग में लक्ष्य कुमार लखनऊ ने मोहन मिश्रा गाजियाबाद को 12 10 11 4 11 6 11 9 से हराकर जीत हासिल की।
अंडर 13 बालिका वर्ग में अनोखी केसरी वाराणसी ने ने स्वामी लखनऊ को 11 6 11 4 11 4 से पराजित कर खिताब अपने नाम हासिल किया।
अंडर 13 बालक वर्ग में वीर वाल्मीकि लखनऊ ने अर्णव थापा गाजियाबाद को 116 114 119 से पराजित कर खिताब अपने नाम हासिल की।
अंडर 15 बालिका वर्ग में सुहानी अग्रवाल आगरा ने अनोखी केशरी वाराणसी को 11 6 11 4 12 10 से पराजित कर खिताब अपने नाम हासिल की।
अंडर-19 बालक और फाइनल मुकाबले में दिव्यांश श्रीवास्तव लखनऊ ने शिवम चंद्र गाजियाबाद को 11-6 11-7 11-8 जरा कर खिताब अपने नाम हासिल किया।


अंडर 15बालक वर्ग में आयुष बग्गा ने आर्यन कुमार को ९-११,११-६,११-४,११-५ से हराकर विजेता बने।
यूथ गर्ल्स के फाइनल में सुहानी महाजन ने दिशा को ११-४,११-९,८-११,११-६ से हराकर खिताब अपने नाम किया।
प्रतियोगिता के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह के मौके पर मुख्य अतिथि सांसद सत्यदेव पचौरी व समाज कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण के अलावा उत्तर प्रदेश टेबल टेनिस संघ के अध्यक्ष संजीव पाठक, अरुण बनर्जी, द स्पोर्ट्स हब के निदेशक प्रणीत अग्रवाल, गीता टंडन कपूर, संजय टंडन, सुनील सिंह, रवि टंडन, अरुण दुबे, आशुतोष सत्यम झा, केशव द्विवेदी सौरभ श्रीवास्तव पराग अग्रवाल , अतिन रस्तोगी आदि मौजूद रहे। मुख्य अतिथि का स्वागत संजीव पाठक और प्रणीत अग्रवाल ने किया।

Author: TheBharat Times

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *