‘द स्पोर्ट्स हब’ ने लहराया देश में परचम

कानपुर। ‘द स्पोर्ट्स हब’ (टीएसएच) ने इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड कांटेस्ट में तीसरा स्थान प्राप्त करके औद्योगिक नगरी कानपुर को गौरवांवित किया है। देश की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू 27 सितंबर को अवार्ड प्रदान करेंगी।
मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग ंएण्ड अर्बन अफेयर्स ने इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड कांटेस्ट (आईएसएसी 2022) को आयोजित किया था। इस कांटेस्ट में कुल 845 नॉमिनेशन हुये थे, जिसमें से 80 प्रतिभागियों ने क्वालीफाई किया। इस कांटेस्ट में बतौर जूरी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (एनआईयूए) ने पांच स्तरों पर इवोलेशन और प्री स्कीनिंग की। इसमें ‘द स्पोर्ट्स हब’ को तीसरा स्थान दिया गया। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू 27 सितंबर को यह अवार्ड प्रदान करेंगी। यहां बता दें कि कार्यदायी संस्था एमएचपीएल ने टीएसएच के 18 महीने के प्रोजेक्ट को 14 महीने में ही पूरा करके कीर्तिमान स्थापित किया था।


आर्य नगर स्थित ‘द स्पोर्ट्स हब’ में ओलंपिक के शामिल 28 में से 22 इंडोर खेलांे की सुविधा उपलब्ध है। टीएचएच के सेल्फ सेस्टेनेबल मॉडल एवं रेवेन्यु जनरेटिंग मॉडल में हर साल यहां एक हजार ईडब्ल्यूएस बच्चों को निःशुल्क परीक्षण दिया जाता है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने भी स्मार्ट सिटी के इस प्रोजेक्ट की सराहना की थी। प्रधानमंत्री व कंेद्रीय खेल मंत्री भी अपने संसदीय क्षेत्र में भी इस तरहे के स्पोटर््स कॉम्पलेक्स का जोर-शोर से निर्माण करा रहे हैं।
‘द स्पोर्ट्स हब’ के डेवलेपर एमएचपीएल के निदेशक प्रनीत अग्रवाल ने बताया कि इस 18 महीने के प्रोजेक्ट को कानपुर स्मार्ट सिटी के निर्देशन में मात्र 14 महीने में ही पूर्ण कर तैयार कर लिया गया था। इस बिल्डिंग को प्री-इंजीनियर स्टील बिल्डिंग टैक्नॉलाजी में बनाया गया है। यह बिल्डिंग सोलर सिस्टम से आच्छादित ग्रीन बिल्डिंग भी है।

Author: TheBharat Times

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *