यूपी के कुछ इलाक़ो में बारिश की आशंका,येलो अलर्ट जारी

यूपी में कड़ाके की ठंड से लोगो को थोड़ी राहत मिलते ही बारिश का दौर शुरू हो गया है। बूंदाबांदी से शुरु हुई बरसात आने वाले समय में थोड़ी सी तेज़ भी हो सकती है और झंझावत का सामना भी करना पड़ सकता है।

येलो अलर्ट जारी

कुछ इलाकों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को भी पूरे प्रदेश के कुछ इलाकों में बरसात होगी। मंगलवार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। 28 तक ऐसा ही मौसम रहेगा। 25 को पश्चिमी यूपी में ओलावृष्टि के भी संकेत हैं।प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बादल तो छाए पर धूप खिल उठी। बीच में बादलों ने डेरा डाला और बारिश शुरू हो गई। कानपुर में सर्वाधिक 8 मिमी बरसात रिकॉर्ड हुई। जबकि सुल्तानपुर में 3.6 मिमी पान बरसा। लखनऊ और वाराणसी में .2 मिमी बरसात हुई। जबकि हरदोई, इटावा, फतेहपुर, अयोध्या, फुर्सतगतंज समेत कुछ अन्य इलाकों में भी पानी बरसा।

तेज़ हवाए पहुँचा सकती हैं नुकसान

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से पानी बरस रहा है। जैसे-जैसे विक्षोभ आगे बढ़ेगा पानी तेज़ होगा। इस दौरान तड़ित झंझा यानी अत्यधिक तेज़ हवाएं भी चल सकती है।सामान्य से कई गुना तेजी से चलने वाली हवाएं पेड़ गिरने, छप्पर उड़ जाने और कहीं कहीं मकानों के ढह जाने का भी कारण बनती हैं। इसी लिए मौसम विभाग खराब मौसम का अलर्ट जारी करता है। येलो अलर्ट जारी किया गया है। 24 से 27 तक कमोबेश ऐसी स्थिति बनी रहेगी।

Author: TheBharat Times

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *