adplus-dvertising

कानपुर शहर के लिये तोहफा होगा चुन्नीगंज में निर्माणाधीन ‘आधुनिक कन्वेंशन सेंटर’

कानपुर। चुन्नीगंज में निर्माणाधीन ‘आधुनिक कन्वेंशन सेंटर’ का आज थर्ड पार्टी ने निरीक्षण कर निर्माण की गुणवत्ता पर खुशी जाहिर की और संतोष प्रकट किया।
यहां बता दें कि कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड खेलों को बढ़ावा देने के साथ ही अब कला, संस्कृति, व्यापार एवं उद्योग के क्षेत्र में ख्याति दिलाने और आम जनमानस, बच्चों, कलाकारों व व्यापारियों तक इसका सीधे लाभ पहुंचाने के लिए चुन्नीगंज क्षेत्र में ‘मॉडर्न कन्वेंशन सेंटर’ का निर्माण करा रहा है। यह कानपुर की एक प्रतिष्ठित परियोजना है, जोकि कला, संस्कृति, व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ‘सेंट्रल एक्टिविटी हब’ होगा।
आज ‘आधुनिक कन्वेंशन सेंटर’ का निरीक्षण करने के लिये थर्ड पार्टी की टीम पहंुची। थर्ड पार्टी टीम में शामिल एचबीटीयू के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. प्रदीप कुमार, लोक निर्माण विभाग के जीतेंद्र पाल, उत्तर प्रदेश सेतु निगम के ए.के. सागर और कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के नोडल अधिकारी आर.के. सिंह ने ‘आधुनिक कन्वेंशन सेंटर’ की विजिट करने के बाद निर्माण कार्य का जायजा लिया और निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर खुशी जाहिर की।
फेज-वन का कार्य इस साल के अगस्त माह में पूरा हो जाने की संभावना है। फेज-टू में आंतरिक साज-सज्जा के कार्य को संपादित किया जायेगा। यहंा बता दें कि एएसआई की एनओसी न मिलने की वजह से एक साल के लिये ‘आधुनिक कन्वेंशन सेंटर’ के निर्माण कार्य में बाधा पड़ गई थी।


‘आधुनिक कन्वेंशन सेंटर’ इस परियोजना की कुल लागत 96.10 करोड़ है। इसमें अत्याधुनिक सभागार के अलावा 16000 वर्ग फुट प्रदर्शनी हॉल, 12000 वर्ग फुट प्रदर्शनी हॉल, 300 बैठने की क्षमता सम्मेलन कक्ष, तीन संख्या- 100 क्षमता बैठक कक्ष, छह अतिथि कमरे, 2 सुइट अतिथि कमरे, 8000 वर्ग फुट फ़ूड कोर्ट, 68 वाहनों की कवर्ड पार्किंग, 8 व्यावसायिक दुकानें, व्यापार केंद्र और रेस्टोरेंट इत्यादि की सुविधा उपलब्ध होगी।


‘आधुनिक कन्वेंशन सेंटर’ भवन को ग्रीन बिल्डिंग के रूप में डिजाइन किया गया है। छत पर लगे सोलर पैनल के साथ पूरा भवन एनर्जी एफिशिएंट होगा, जिससे बेसिक लाइटिंग की जाएगी। पूरी सुविधा वातानुकूलित होगी, जिसमें ढाई मंजिला संरचना में सुविधाजनक पारगमन के लिए आठ लिफ्ट और चार एस्केलेटर होंगे।


ईपीसी मॉडल पर विकासकर्ता एम0एच0पी0एल0 इण्डिया ने इस प्रोजेक्ट के लिए थीम बेस्ड डिजाइन तैयार किया है। भवन में कमल के फूल की थीम होगी। कीचड़ मिट्टी में जन्म लेने के बाद कमल सुंदर रूप में खिलता है और यह डिजाइन के लिए प्रेरणा का एक श्रोत है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इमारत को ख्याति दिलाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ तैयार किया गया है। इस परियोजना को शीघ्र पूर्ण किये जाने हेतु कार्यदायी संस्था युद्ध स्तर पर काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hosted with