adplus-dvertising

सर्विसेज़ के रवि दीक्षित और राजस्थान की छवि शरन ने जीती विजेता ट्राफी

आलोक अग्रवाल

कानपुर। आज संपन्न हुई ऑल इंडिया द स्पोर्ट्स हब टू स्टार स्क्वैश टूर्नामेंट में पुरुष और महिला वर्ग में क्रमशः सर्विसेज के रवि दीक्षित और राजस्थान की छवि शरन चौंपियन ट्राफी को सिरमौर करने का श्रेय प्राप्त किया। चार दिवसीय प्रतियोगिता का समापन आज आर्य नगर स्थित टीएसएच में हुआ। इस मौके पर कानपुर जोन के अपर पुलिस महानिदेशक आलोक सिंह मुख्य अतिथि थे। मुख्य अतिथि एडीजी श्री सिंह ने कहा कि इस मौके पर कहा कि क्रिकेट ही नहीं स्क्वैश में भी कानपुर की पहचान बनने लगी है।


प्रतियोगिता के चौथे व अंतिम दिन आज खेले गए पुरुष वर्ग के फाइनल मैच में सर्विसेज के रवि दीक्षित ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुये चंडीगढ़ के अखिलेश कुमार को 9-11 11-8 11-7 12-10 अंकों से पराजित करके विजेता ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। उधर महिला वर्ग के फाइनल मैच में राजस्थान की छवि सरन ने उत्तर प्रदेश की खुशबू केे खिलाफ 11-8 9-11 11-9 11-5 से जीत दर्ज कर ऑल इंडिया द स्पोर्ट्स हब टू स्टार स्क्वैश टूर्नामेंट की विजेता बनीं।


इसके पहले बालकों के अंडर 11 वर्ग के फाइनल मैच में दिल्ली के विहान चंडोक पंजाब के आर्यन खन्ना को 11-2 11-3 11-6 से हराकर विजेता बने जबकि तीसरे व चौथे स्थान के लिए हुए इस वर्ग के मैच में निर्वान उप्पल दिल्ली के निर्मल उप्पल ने महाराष्ट्र के सिद्धार्थ मामानिया को 11-2 12-10 8-11 11-7 से पराजित किया।
इसी क्रम में अंडर-13 बालकों के वर्ग के फाइनल मैच में महाराष्ट्र के शेर वीर सिंह पूनिया ने राजस्थान के प्रणव बाजोरिया को 11-6 11-8 11-5 से हराया जबकि हरियाणा के रुहान ने उत्तर प्रदेश के अर्जुन महेश्वरी को 12-10 12-11 4-11 11-4 से हराकर क्रमशः तीसरा वह चौथा स्थान प्राप्त किया। अंडर 15 वर्ग में हरियाणा के हर्षल राणा विजेता बने। फाइनल बैच में हर्षल ने पश्चिम बंगाल के शेरवीर बेरी को 11-6 11-8 11-6 से हराया। तीसरे व चौथे स्थान के लिए हुये मैच में मध्य प्रदेश के विहान दास ने वेस्ट बंगाल के राघवेंद्र को 11-6 11-8 11-6 से पराजित किया।


अंडर 17 बालकों के वर्ग के खेले गए फाइनल मैच में मध्य प्रदेश के समयक जैन ने गोवा के अहान बेरा को 11-4 11-3 11-8 से पराजित कर विजेता ट्रॉफी जीत ली। तीसरे व चौथे स्थान के लिए हुए मैच में उत्तर प्रदेश के अंकित पटेल को मध्य प्रदेश के अरनव पटेल के खिलाफ वाकओवर प्राप्त हुआ।


ब्वायज़ अंडर-19 वर्ग के फाइनल मैच में राजस्थान के दिशांत मूरजानी चौंपियन बने। दिशांत ने चंडीगढ़ के शुभम को पाठ 5-11 12-10-11-4 15-13 से पराजित किया। इसके पहले उत्तर प्रदेश के प्रियांशु कुमार ने महाराष्ट्र के जोसेफ जॉर्ज को 11-4 10-12 11-3 11-0 से हराकर तीसरा स्थान प्राप्त किया।


अंडर 15 गर्ल्स कैटेगरी में मध्य प्रदेश की सान्वी कलंकी चौंपियन रही। खिताबी मुकाबले में सान्वी ने तेलंगाना राज्य की अरना द्विवेदी को 11-6 11-0 11-6 से हराकर विजेता होने का गौरव प्राप्त किया जबकि तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में मध्य प्रदेश की पाकशालिका ने महाराष्ट्र की वसुंधरा को 11-6 11-1 एक 11-6 से हराया।


मेंस 35ओवर वर्ग के फाइनल मैच में दिल्ली के धर्मेंद्र ने हरियाणा के विराज सिंह को 11-5 11-8 से हराया। दो मैचों के बाद विराज सिंह छुटहिल हो गए थे। मेंस ओवर 45 एज़ ग्रुप के फाइनल मैच का किताब उत्तर प्रदेश के शैलेंद्र प्रताप सिंह ने राजस्थान के निरलिपत सिंह को 11-5 11-5 11-6 से हराकर जीत लिया। मेंस ओवर 60 एज़ ग्रुप के फाइनल मैच में ललित कुमार अग्निहोत्री विजेता बने। महाराष्ट्र के ललित कुमार सिंह ने उत्तर प्रदेश के सतीश चतुर्वेदी को 11-4 11- 7 11-6 अंकों से हराकर विजेता ट्रॉफी सिरमौर की।


ऑल इंडिया द स्पोर्ट्स हब टू स्टार स्क्वैश टूर्नामेंट के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि कानपुर जोन के अपर पुलिस महानिदेशक आलोक सिंह ने कहा कि अब तक कानपुर शहर की पहचान सिर्फ क्रिकेट के रूप में थी लेकिन अब द स्पोर्ट्स हब में स्क्वैश का इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप होने के बाद अब विश्वास है कि जल्द ही स्क्वैश के लिये भी शहर जाना जाएगा। इंफ्रास्ट्रक्चर होने से शहर के खिलाड़ियों की प्रतिभा में निखार आएगा। उन्हें उचित मंच और टूर्नामेंट मिलेंगे तो खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर तक शहर और देश का नाम रोशन करेंगे। एडीजी कानपुर श्री सिंह जी ने कहा कि मैं क्रिकेट खेलता हूं लेकिन स्क्वैश के लिये अभी तक देश में चेन्नई को राजधानी माना जाता था लेकिन इतना बड़ा टूर्नामेंट शहर में आयोजित होने से लगता है जल्द ही इस खेल में शहर के खिलाड़ियों की बूम आने वाली है।


यहां बता दें कि द स्पोर्ट्स हब (टीएसएच) में चार दिवसीय टू स्टार स्क्वैश प्रतियोगिता में 18 राज्यों से आए 180 खिलाड़ियों के बीच कुल 11 कैटेगरी मेंस व वुमेन ओपन के आलवा अंडर-15 गर्ल्स, अंडर-15 ब्वायज, अंडर-11 ब्वायज, अंडर-13 ब्वायज,अंडर-17 ब्वायज,अंडर-19 ब्वायज, मेंस ओवर 35, मेंस ओवर 45, मेंस ओवर 65 में आयोजित हुए। पूरा टूर्नामेंट नाकआउट आधारित बेस्ट आफ फाइव रहा। टूर्नामेंट को 12 आफिशियल्स की टीम ने संचालित किया।
चीफ गेस्ट एडीजी जोन आलोक सिंह ने सभी विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरित किये। उन्होंने ऑल इंडिया द स्पोर्ट्स हब टू स्टार स्क्वैश टूर्नामेंट के शानदार आयोजन के लिये टीएसएच के निदेशक प्रणीत अग्रवाल व उनकी टीम के अलावा यूपीएसआरए को बधाई देते हुये कहा कि अब वह दिन दूर नहीं है जब कानपुर क्रिकेट के साथ ही स्क्वैश सिटी के नाम से भी जाना जायेगा।कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में टीएसएच के डायरेक्टर राजीव गर्ग, यूपी स्क्वैश रैकेट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी विनय पाण्डेय, टीएसएच के डायरेक्टर ऑपरेशन पीके श्रीवास्तव जी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

टीएचएच के स्क्वैश कोर्ट पर एडीजी आलोक सिंह ने भी अजमाये हाथ

कानपुर। आज संपन्न हुई ऑल इंडिया द स्पोर्ट्स हब टू स्टार स्क्वैश टूर्नामेंट के मौके पर कानपुर जोन के अपर पुलिस महानिदेशक आलोक सिंह भी हाथ अजमाने से नहीं रह सके। एडीजी श्री सिंह चार दिवसीय प्रतियोगिता के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह के मौके पर मुख्य अतिथि थे।
मुख्य अतिथि आलोक सिंह पुरस्कार वितरण समारोह से पहले पुरुष व महिला वर्ग के फाइनल मैचों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करने के बाद उनके मैचों को भी देखा। फाइनल मैच की समाप्ति के बाद उन्होंने कोर्ट पर उतर कर हाथ अजमाये। उन्होंने ऑल इंडिया द स्पोर्ट्स हब टू स्टार स्क्वैश टूर्नामेंट के शानदार आयोजन के लिये टीएसएच के निदेशक प्रणीत अग्रवाल व उनकी टीम के अलावा यूपीएसआरए को बधाई देते हुये कहा कि अब वह दिन दूर नहीं है जब कानपुर क्रिकेट के साथ ही स्क्वैश सिटी के नाम से भी जाना जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hosted with