adplus-dvertising

कानपुर मे सकुशल,भयमुक्त व शांतिपूर्ण मतदान के लिए रही कड़ी सुरक्षा

कानपुर। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के हुये मतदान को भयमुक्त, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष संपादित कराने के लिये ‘मल्टी लेयर सिक्योरिटी अरेंजमेंट’ रहे। संवेदन और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर हाईटेक सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों से हर गतिविधि पर नजर रखी गई। मतदान केन्द्रों में की गई पर्याप्त सुदृढ़, सुरक्षा व्यवस्था को परखने के लिये पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने चारों जोन में पुलिस उपायुक्तों के साथ निरीक्षण कर सुरक्षा इंतजाम व वर्तमान गतिविधियों का जायजा लेते रहे। पूर्वी जोन में पुलिस आयुक्त ने डीसीपी ईस्ट, अपर पुलिस उपायुक्त अभिसूचना, सहायक पुलिस आयुक्त छावनी के साथ थाना क्षेत्र छावनी, रेल बाजार, जाजमऊ के मतदान स्थलों पर भ्रमण किया गया एवं सुरक्षा से सम्बन्धित आवश्यक व्यवस्थाओं को परखा गया एवं सर्व सम्बन्धित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। अपर पुलिस आयुक्त लॉ एंड ऑर्डर हरीश चंदर ने बताया कि चुनाव में तकरीबन 24 हजार सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। जिसमें तकरीबन छह हजार इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर व कांस्टेबिल शामिल हैं।
शांतिपूर्ण मतदान के लिये बाहर से 24 कंपनी पैरा मिलेट्री फोर्स के अलावा चार कंपनी पीएसी कानपुर कमिश्नरेट पुलिस को मुहैया कराई गई है। पुलिस उपायुक्त अपराध आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि अर्द्धसैनिक बल सीपीएफ को स्ट्रांग रुम के अलावा थानावार क्यूआरटी में एसएसवी टीम के साथ चेकिंग में लगाया गया है। सीपीएफ के जवान संवेदनशील मतदान केंद्रों पर तैनात किये जायेंगे। इस तरह से 309 मतदान केंद्रों को कवर किया गया है।
चुनाव नोडल अधिकारी श्री श्रीवास्तव ने बताया कि क्रिटिकल बूथों पर सीसीटीवी कैमरें भी इंस्टॉल किये गये हैं। इसके साथ ही 44 जोनल मजिस्ट्रेट व 276 सेक्टस मजिस्ट्रट के सथ भी पर्याप्त पुलिस बल दिया गया है। डीसीपी श्री श्रीवास्तव ने बताया कि सोशल मीडिया पर सतत निगरानी रखी गई है। 112 के कंट्रोल रुम के साथ ही जिला प्रशासन के कंट्रोल रुम से समन्वय किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hosted with